भारत सरकार

संचार मंत्रालय

GOVERNMENT OF INDIA

MINISTRY OF COMMUNICATIONS

  सीईआईआर डैशबोर्ड

8,68,807

मोबाइल्स ब्लॉक किए गए

3,29,173

मोबाइल्स ट्रेस किए गए

नो योर मोबाइल ऐप

नो योर मोबाइल ऐप के माध्यम से, आप अपने मोबाइल डिवाइस की वैधता को खरीदने से पहले भी देख सकते हैं। आईएमईआई मोबाइल पैकेजिंग बॉक्स पर लिखा जाता है। यह मोबाइल बिल / रसीद पर पाया जा सकता है। अपने मोबाइल से आप IMEI नंबर को *#06# डायल करके चेक कर सकते हैं, आईएमईआई नंबर मोबाइल स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। यदि मोबाइल की स्थिति को ब्लैक-लिस्टेड, डुप्लिकेट या पहले से उपयोग में दिखाया गया है, तो कृपया मोबाइल खरीदने से बचें।केवाईएम का उपयोग निम्नलिखित 3 तरीकों में से किसी के माध्यम से किया जा सकता है।

एसएमएस

अपने मोबाइल से KYM <15 अंकों का IMEI नंबर> टाइप करें और एसएमएस को 14422 पर भेजें।

नो योर मोबाइल ऐप

प्ले स्टोर (एंड्रॉयड के लिए) या ऐप स्टोर (आईओएस के लिए) से नो योर मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

वेब पोर्टल

वेब पोर्टल का उपयोग करने के लिए, यहां क्लिक करें

 सीईआईआर संबंधित सामग्री


 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


सीईआईआर खोए/चोरी हुए मोबाइल उपकरणों का पता लगाने के लिए दूरसंचार विभाग का नागरिक केंद्रित पोर्टल है। यह सभी दूरसंचार ऑपरेटरों के नेटवर्क में खोए/चोरी हुए मोबाइल उपकरणों को ब्लॉक करने की सुविधा भी देता है ताकि खोए/चोरी हुए उपकरणों का भारत में उपयोग नहीं किया जा सके। यदि कोई अवरुद्ध मोबाइल फोन का उपयोग करने का प्रयास करता है, तो उसकी पता लगाने की क्षमता उत्पन्न हो जाती है। एक बार मोबाइल फोन मिल जाने के बाद इसे नागरिकों द्वारा इसके सामान्य उपयोग के लिए पोर्टल पर अनब्लॉक किया जा सकता है।
उपयोगकर्ता निम्नलिखित में से किसी भी एक माध्यम से डिवाइस को ब्लॉक कर सकता है:
  • इस वेबसाइट पर प्रस्तुत एक फॉर्म के माध्यम से। इसे करने की प्रक्रिया इस प्रकार है: -
    1. पुलिस के पास एक रिपोर्ट दर्ज करें, और रिपोर्ट की एक प्रति रखें।
    2. अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता (जैसे, एयरटेल, जियो, वोडा / आइडिया, बीएसएनएल, एमटीएनएल आदि) से खोए हुए नंबर के लिए एक डुप्लीकेट सिम कार्ड प्राप्त करें। यह आवश्यक है क्योंकि आपको अपने आईएमईआई को अवरुद्ध करने के लिए अनुरोध सबमिट करते समय इसे प्राथमिक मोबाइल नंबर (इस नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा) के रूप में प्रदान करना होगा।
      ध्यान दें: ट्राई के नियमन के अनुसार, फिर से जारी सिम पर एसएमएस सुविधा 24 घंटे के सिम सक्रियण के बाद सक्षम की जाती है।
    3. अपने दस्तावेज़ तैयार करें - पुलिस रिपोर्ट की एक प्रति और एक पहचान प्रमाण प्रदान किया जाना चाहिए। आप मोबाइल खरीद रसीद भी प्रदान कर सकते हैं।
    4. गुम / चोरी हुए फोन के आईएमईआई को अवरुद्ध करने के लिए अनुरोध पंजीकरण फॉर्म भरें, और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। फॉर्म पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
    5. फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको एक रिक्वेस्ट आईडी दी जाएगी। इसका उपयोग आपके अनुरोध की स्थिति की जांच करने और भविष्य में आईएमईआई को अनब्लॉक करने के लिए किया जा सकता है।
  • राज्य पुलिस के माध्यम से।
ध्यान दें: यदि ब्लॉकिंग अनुरोध सबमिट करने के बाद उपयोगकर्ता को "Request already exist for IMEI *** and mobile number *** with FirNo = *** on *** by State police." संदेश प्राप्त होता है, तो इसका मतलब है कि उनके आईएमईआई और मोबाइल नंबर के लिए अनुरोध राज्य पुलिस के माध्यम से सीईआईआर सिस्टम में पहले से मौजूद है।
अवरोधक अनुरोध को सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद, उपयोगकर्ता का फोन 24 घंटे के भीतर अवरुद्ध हो जाता है। फोन के ब्लॉक होने के बाद, इसका उपयोग पूरे भारत में किसी भी नेटवर्क पर नहीं किया जा सकता है।
ध्यान दें: यह पुलिस को खोए / चोरी हुए फोन को ट्रैक करने से नहीं रोकता है।
उपयोगकर्ता को अपने फोन के आईएमईआई को केवल तभी अनब्लॉक करना चाहिए जब वह मिल गया हो और उपयोगकर्ता के कब्जे में हो।
किसी खोए / चोरी हुए डिवाइस को अनब्लॉक करने के लिए, उपयोगकर्ता को स्थानीय पुलिस को रिपोर्ट करना होगा कि वह मिल गया है। उसके बाद उपयोगकर्ता निम्नलिखित में से किसी भी एक माध्यम से डिवाइस को अनब्लॉक कर सकता है:
  • इस वेबसाइट पर प्रस्तुत एक फॉर्म के माध्यम से। इसे करने की प्रक्रिया इस प्रकार है: -
    1. पाए गए फ़ोन के आईएमईआई को अनब्लॉक करने के लिए अनुरोध पंजीकरण फ़ॉर्म भरें। फॉर्म पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
    2. फॉर्म सबमिट करने के बाद, आईएमईआई को अनब्लॉक कर दिया जाएगा।
ध्यान दें: यदि उपयोगकर्ता ने ब्लॉक करने का अनुरोध राज्य पुलिस में दर्ज किया है, तो उन्हें अपने फ़ोन के लिए अनब्लॉकिंग अनुरोध दर्ज करने के लिए राज्य पुलिस से संपर्क करना होगा।
शिकायत दर्ज करने के लिए, निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन करें: -
  • शिकायत रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें। फॉर्म पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • फॉर्म जमा करने के बाद, एक अद्वितीय शिकायत आईडी उत्पन्न होगी।
  • फॉर्म का विवरण आपके दिए गए मेल आईडी पर भी भेज दिया जाएगा।
  • आगे उपयोग के लिए शिकायत आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर सहेजें।
शिकायत की स्थिति की जांच करने के लिए, निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन करें: -
  • शिकायत स्टेटस फॉर्म में शिकायत आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर भरें। फॉर्म पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • 6 अंकों का ओटीपी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। प्राप्त ओटीपी की पुष्टि करें।
  • फॉर्म सबमिट करें और शिकायत का विवरण आपके पास उपलब्ध होगा।